Close
क्या इंडिया टुडे का एग्जिट पोल अनजाने में हुआ लीक?

क्या इंडिया टुडे का एग्जिट पोल अनजाने में हुआ लीक?

05:26 pm May 16, 2019 | Preeti Chauhan

Claim

इंडिया टुडे ने अंजाने में अपना एग्जिट पोल दिखा दिया है जिसके मुताबिक NDA को 177 सीटें मिल रही हैं, UPA को 141 और अन्य को 224

 

 

Verification

किसी चैनल का एग्जिट पोल लीक होना, सुनने में थोड़ा अजीब लगता है। इंडिया टुडे क्या वाकई इतनी बड़ी गलती कर सकता है? हो भी सकता है, तभी तो जैसे ही राहुल कंवल का ये वीडियो सोशल मीडिया में आया इसे लेकर हंगामा हो गया और कई लोगों ने इसे रीट्वीट भी किया

 

लेकिन चुनाव संहिता के मुताबिक कोई चैनल या अखबार चुनाव खत्म होने से पहले एग्जिट पोल नहीं जारी कर सकता। ऐसा करना दण्डनीय अपराध है। तो फिर इंडिया टुडे ने इतनी बड़ी गलती कैसे की?


 



 

दरअसल ये वीडियो एक टीज़र है जिसमें राहुल कंवल ये बता रहे हैं कि पिछले कई चुनावों में इंडिया टुडे का एग्जिट पोल कितना सटीक रहा है और इसी को आगे बढ़ाते हुए 19 मई को भी इंडिया टुडे शाम 6 बजे अपना एग्जिट पोल जारी करेगा। इस दौरान वो दिखाते हैं कि पर्दे के पीछे उनकी क्या तैयारी है जिसमें हमें एक ग्राफिक दिखाई देता है जिसमें एग्जिट पोल के आंकड़े भरे हुए हैं।

खबर के वायरल होते ही जब इंडिया टुडे पर सवाल खड़े हुए तो उन्होने आधिकारिक रूप से ये बताया कि दिखाया गया ग्राफिक एक डमी है यानि उदाहरण के तौर पर डाला गया है।



 

इंडिया टुडे के इस ट्वीट के बाद वायरल हो रहा वीडियो एक पब्लिसिटी स्टंट लगता है।

 

 

Result: Misleading