Close
कितना सही है Times Now का हौज़ काज़ी मामले में किया जा रहा दावा?

कितना सही है Times Now का हौज़ काज़ी मामले में किया जा रहा दावा?

06:31 pm Jul 03, 2019 | JP Tripathi & Preeti Chauhan
Claim
 
दिल्ली के चावड़ी बाजार इलाके में हुए मंदिर प्रकरण में टाइम्स नाउ न्यूज़ चैनल ने एक टेप एक्सेस करने का दावा किया है। चैनल ने दावा किया है कि गुस्साई भीड़ जब थाने का घेराव कर रही थी तो उसमें आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक इमरान हुसैन भी शामिल थे।
 


 
 
Verification
 
पार्किंग विवाद के बाद चावड़ी बाजार इलाके में मंदिर तोड़े जाने के बाद कई तरह के सन्देश सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। देश के अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ ने इस प्रकरण में एक एक्सक्लूसिव टेप होने का दावा किया है। समाचार चैनल के मुताबिक़ उनकी रिपोर्टर पद्मजा जोशी ने पूरे मामले को घटना स्थल पर कवर किया था। चैनल ने दावा किया है कि बल्लीमारान के विधायक और दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन उस भीड़ में देखे गए थे जहां भीड़ द्वारा कई तरह के साम्प्रादयिक नारे लगाए जा रहे थे। इस पूरे प्रकरण पर चैनल का कहना है कि बीजेपी नेता विजय गोयल ने चुनाव से पूर्व इस तरह की गतिवधियों के पीछे राजनैतिक साजिश की बात की थी लेकिन शायद किसी ने ध्यान नही दिया।
 
टाइम्स नॉउ ने इस घटना से सम्बंधित एक ट्वीट जिसमें वीडियो अटैच है को 3 जुलाई यानि आज करीब 1:21 बजे पोस्ट किया है। 
 

 
 
बारीकी से खोजने पर नागेंद्र शर्मा नाम के एक वेरिफाईड ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट हमें मिला। इस ट्वीट में कहा गया है कि टाइम्स नाउ चैनल पूरे मामले में अफवाह फैला रहा है। असल में इमरान हुसैन उस इलाके के स्थानीय विधायक हैं जहां यह घटना घटित हुई है। घटना में उग्र भीड़ को समझाने और माहौल शांत करने के लिए वहां के थाना प्रभारी ने उन्हें स्पॉट पर बुलाया था।
 

 
 
खोज के दौरान ही हमें दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन द्वारा ट्वीट किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। यह वीडियो 2 जुलाई को रात 8:21 पर पोस्ट किया गया है। ट्वीट में मंत्री द्वारा कहा गया है " हौज़ काजी इलाके में दोनों समुदायों के बीच शांति स्थापित करने के लिए मैंने आज पुलिस के साथ भी बैठक की। इस बैठक में दोनों समुदायों के लोग मौजूद रहे। सबने मिलकर इलाके में आज दुकानें भी खुलवाई हैं। अब इलाके में शांति है।"
 

 
 
खोज करने के दौरान ही हमारे हाथ एक और ट्वीट लगा। यह ट्वीट दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन ने 3 जुलाई यानि आज दोपहर 12:06 पर किया है। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है
 

 
 
इस पूरे मामले पर गूगल खंगालने पर कई तथ्य सामने आने शुरू हो गए। बीजेपी सांसद विजय गोयल के हवाले से एनबीटी लिखता है कि चांदनी चौक घटना के पीछे इलाके के विधायक इमरान हुसैन का हाथ है। विजय गोयल का आरोप है कि इमरान हुसैन ने ही रात में पहुंचकर दंगाइयों को इकठ्ठा कर दंगा करवाया है।
 
आजतक ने भी इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। खबर के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने कहा है कि इमरान हुसैन पर अभी कोई मामला नहीं बनता है लेकिन थाने के बाहर लगे CCTV की मदद से वो इस प्रकरण की जांच करेगी। हालांकि मंत्री इमरान ने इस पूरे मामले में कहा है कि वे महज़ साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए वहां पहुंचे थे।
 
वहीं जब Newschecker की टीम ने हौज़ काज़ी थाने पर फोन कर इस बारे में पूछा तो उस वक्त ड्यूटी ऑफिसर ने बताया कि MLA इमरान हुसैन मंदिर पर हमले वाली रात थाने के बाहर मौजूद थे लेकिन वो लोगों को शांति बनाए रखने के लिए कह रहे थे। हौज़ काज़ी के SHO ने भी यही बताया कि इमरान हुसैन लोगों को शांत होने के लिए कह रहे थे साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मामले की जांच चल रही है। 
 
इम मामले में दिल्ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्रीय मंत्री वियज गोयल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है
 
 

 

Result: Misleading