Close
बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी ने फैलाई फेक न्यूज़, शेयर किया इजरायली रक्षामंत्री का झूठा बयान

बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी ने फैलाई फेक न्यूज़, शेयर किया इजरायली रक्षामंत्री का झूठा बयान

12:03 pm Aug 12, 2019 | JP Tripathi

Claim

इजरायल के रक्षामंत्री ने कहा भारत की तरफ आने वाली किसी भी मिसाइल को इजरायल में बैठकर ही मार गिराएंगे 
 
 
Verification
कानपुर से बीजेपी सांसद और योगी सरकार मे कैबिनेट मंत्री रहे सत्यदेव पचौरी द्वारा किया गया एक ट्वीट सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनता जा रहा है। सत्यदेव ने अपने ट्वीट में इजरायल के रक्षामंत्री के हवाले से लिखा है कि 'INDIA की तरफ आने वाली किसी भी दुश्मन की मिसाइल को हम इजरायल में बैठकर ही हवा में नेस्तनाबूद कर देगें (रक्षामंत्री, इजरायल)।'
कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद इस तरह के कई सन्देश तेजी से शेयर किए जा रहे हैं। असल में सरकार के इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत से सभी सांस्कृतिक सम्बन्ध समाप्त कर लिए हैं और साथ ही हमले की धमकी भी दी है। सत्यदेव पचौरी द्वारा किए गए इस ट्वीट को हज़ारों बार लाइक और शेयर किया गया है। 
 
खबर की असलियत जानने के लिए जब पड़ताल आरम्भ की तो पता चला कि कुछ अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी इस सन्देश को शेयर किया है।
 
 
 
पाकिस्तान-इजरायल के संबंधों की बात करें तो कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच काफी गहरी खाई बन चुकी है। कश्मीर में तनाव के बीच क्या इजरायल ने इस तरह का कोई बयान दिया भी है इसकी हमने बारीकी से पड़ताल आरम्भ की। इस दौरान कई ख़बरों के लिंक सामने आये। हालांकि सामने आई ख़बरें काफी पुरानी थी और इस तरह के किसी भी बयान का कहीं जिक्र नहीं किया गया था।
 
 
 
 
 
अनुच्छेद 370 पर कई देशों ने भारत का समर्थन किया है। आजतक की एक खबर में मालदीव द्वारा भारत के समर्थन की बात सामने आई है।
इसके साथ दुनिया के कई देशों ने आंतरिक मसला बताते हुए इस मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है।
यदि इजराइल द्वारा भारत को लेकर हालिया बयान की बात करें तो उसने देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर उनको श्रद्धांजलि दी थी।
खबर की सच्चाई खोजते हुए साल 2016 का एक लेख हाथ लगा। इस लेख में इजरायल और पाकिस्तान के संबंधों में हुए उठापटक को दर्शाया गया है।
हमारी पड़ताल में यह साफ हो गया कि इजरायली रक्षामंत्री ने इस तरह का कोई भी बयान नहीं दिया है। कानपुर से बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी ने सोशल मीडिया में फेक न्यूज़ फैलाई है। 
 
 
Tools Used
  • Google Keywords
  • Twitter Advanced Search

 

Result: False